HomeSarkari YojanaFree Solar Chulha Yojana 2024: फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन...

Free Solar Chulha Yojana 2024: फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन करें

भारत सरकार के द्वारा फ्री Solar Chulha Yojana शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत देश के गरीब और कमजोर वर्ग के परिवार की महिलाओं को फ्री में सोलर चूल्हा मशीन दिया जा रहा है। अब महिलाएं सूर्य की किरणों से ऊर्जा प्राप्त करके कभी भी खाना बना सकती हैं। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

फ्री सोलर चूल्हा योजना क्या है?

फ्री सोलर चूल्हा योजना भारत सरकार द्वारा भारत के ऑफिशल इंडियन आयल कारपोरेशन कंपनी के द्वारा शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत देश के गरीब और कमजोर वर्ग के परिवार की महिलाओं के छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल किया जाएगा और घर के अंदर सोलर चूल्हा लगाया जाएगा। यह सोलर चूल्हा सूर्य की रोशनी से चलेगा। इमरजेंसी के तौर पर आपको एक बैटरी भी दिया जाएगा ताकि आप किसी भी समय खाना बना सके।

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

फ्री सोलर चूल्हा योजना का आवेदन करना बहुत ही आसान है यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे सारे स्टेप्स दिए गए हैं जिन्हें पढ़कर आप बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले इंडियन आयल कॉरपोरेशन पोर्टल पर जाए।

स्टेप 2. होमपेज पर जाने के बाद IndianOil for you > IndianOil for Businesses > Indoor Solar Cooking System​ पर क्लिक करना हैं।

Free Solar Chulha Yojana

स्टेप 3. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करना है।

स्टेप 4. सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही फ्री सोलर चूल्हा योजना का बुकिंग हो जाएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Latest Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here